Monday, May 20th, 2024

महज 23 साल की उम्र में IAS पद को ठुकरा कर खुद के बिजनेस से खड़ी कर दी 14 हजार करोड़ की कंपनी!

IAS बनने का सपना कौन नहीं देखता है इसके लिए लोग अपना पूरा जीवन भी न्योछावर करने को तैयार रहते हैं। फिर भी इनमें से किसी को सफलता मिलती है तो किसी को निराशा। आज के समय में कोई डॉक्टर बनना चाहता है तो कोई इंजीनियर बनना चाहता है किसी के लिए तो सरकारी अधिकारी की कुर्सी पाना ही उनका लक्ष्य होता है।

आज हम एक ऐसे शख्स ‘रोमन सैनी’ के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपने ias पद को ठुकरा कर अपने दम पर खुद का बिजनेस शुरू करता है और 14,000 करोड़ की कंपनी का मालिक बन जाता है तो आइए जानते हैंं उनकी पूरी कहानी

रोमन सैनी की पूरी कहानी

रोमन सैनी एक डॉक्टर है और पूर्व आईएएस अधिकारी भी रह चुके हैं और फिलहाल एक सफल भी बिजनेसमैन है। महज 16 वर्ष की उम्र में परीक्षा पास करने के बाद रोमन सैनी ने एम्स में प्रवेश लिया था। रोमन सैनी शुरू से ही वर्ग के मेधावी छात्र रह चुके है।

एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी करने के बाद रोमन को नेशनल ड्रग डिपेंडेंस ट्रीटमेंट सेंटर में नौकरी मिल गई। परन्तु 6 महीने काम करने के बाद रोमन ने उसे भी छोड़ दिया और देश की सेवा के लिए यूपीएससी की तैयारी करने लगे। महज 22 साल की उम्र में अपनी प्रतिभा को साबित करते हुए यूपीएससी पास कर रोमन एक आईएएस अधिकारी बन गए।

Unacdemy कंपनी की स्थापना

रोमन ने अपने दोस्त गौरव मुंजाल के साथ unacdemy नाम की एक कंपनी की स्थापना की।unacdemy एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसमें हजारों ias उम्मीदवार यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करते हैं। एकेडमी कंपनी की स्थापना करने के पीछे उनका यह विचार था कि छात्रों को यूपीएससी कोचिंग के लिए ऐसा प्लेटफार्म दिया जाए जिसके लिए उन्हें लाखों रुपए खर्च करने की जरूरत ना पड़े।

इस कंपनी की शुरुआत साल 2010 में एक यूट्यूब चैनल के तौर पर हुई थी। आज भारत के सर्वोच्च शिक्षा मंच unacdemy में प्रतिदिन 18,000 शिक्षक पढ़ाते हैं। प्लेटफॉर्म में 5 करोड़ से ज्यादा छात्र जुड़े हुए हैं। इस कंपनी की वैल्यू तकरीबन 15,000 करोड रुपए है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *