Thursday, May 9th, 2024

तालि बान हुकूमत के बावजूद अफगानिस्तान के झंडे के साथ उतरे खिलाड़ी, राष्ट्रगान बजने पर सबके आंखो में आ गए आंसू

संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में T20 वर्ल्ड कप मैं दुनिया के कई देशों की क्रिकेट टीम हिस्सा ले रही है। जिसमें अफगानिस्तान की टीम भी शामिल है। जो पिछले कुछ दिनों मुश्किल हालातों से गुजर रहे थे। इसके बावजूद अपने देश का प्रतिनिधित्व कर रहे थे।सोमवार को अफगानिस्तान स्कॉटलैंड के खिलाफ मैदान पर उतरी। मैच से पहले टीम ने अफगानिस्तान का राष्ट्रगान गाया और अपने देश का झंडा फहराया। अफगानिस्तान का यह राष्ट्रीय गीत वहां मौजूद लोगों को काफी भावुक कर दिया क्योंकि अब अफगानिस्तान कट्टरपंथी आतंकवादी संगठन तालि’बान के कब्जे में है।

अफगानों के लिए भावनात्मक दृश्य

दरअसल ट्विटर पर अफगानिस्तान ने क्रिकेट टीम का वीडियो शेयर किया गया। जिसमें कैप्शन में लिखा गया “अफगानों के लिए एक भावनात्मक दृश्य है। मंत्रमुग्ध कर देने वाले राष्ट्रगान के साथ वैश्विक मंच पर अफगानिस्तान के खूबसूरत झंडे को देख कर बहुत अच्छा लगा सभी की आंखों में आंसू थे “।# AFGvSCO #T20WorldCup 20 वर्ल्ड कप” ।इस वीडियो को तालिबान और पाकिस्तान पर निशाना साधने वाले अफगानिस्तान के पूर्व उपराष्ट्रपति अम्रुल्लाह साहिल ने भी रीट्वीट किया।

पूर्व उपराष्ट्रपति अम्रुल्लाह सालेह का ट्वीट

सालेह ने ट्वीट में लिखा ” मैं हमारे क्रिकेट नायको के साहस और हमारे राष्ट्रीय मूल्यों के प्रति उनके समर्पण को सलाम करता हूं।उन्होंने राष्ट्रगान गाया और पाकिस्तान समर्थित तालि’बान आतं’कवादी अत्या’चार के खिलाफ अपना राष्ट्रध्वज फराया”। आगे उन्होंने लिखा “तालि’बान शासन के अपनी कोई आवाज नहीं है और उसके पास एक ऐसा प्रधानमंत्री है जिसके ना कोई सीवी है ना कोई आवाज उन्होंने इस बीच में पाकिस्तान को तालि’बान का दोस्त बताया है।

पाकिस्तान पर बरसे अम्रुल्लाह सालेह

तालि’बान ने काबुल पर कब्जा करने के बाद देश में शरिया कानून और तालिबानी झंडा लागू कर दिया है। ऐसे में अफगानिस्तान टीम का यह फैसला बेहद साहसिक है। सालेह ने 49 दिन बाद ट्विटर पर वापसी की और पाकिस्तान पर जमकर बरसे। उन्होंने बताया था कि अफगानिस्तान पर पाकिस्तान के कब्जे के ढाई महीने बाद देश के हालात बद से बदतर हो चुके हैं। पाकिस्तानी विदेश मंत्री की काबुल यात्रा पर सालेह ने आरोप लगाया था कि वह बिना अफगान वीजा के काबुल पहुंचे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *