Monday, May 20th, 2024

खूबसूरती में किसी बॉलीवुड एक्ट्रेस से कम नहीं राज कपूर की बेटी है अमिताभ बच्चन की समधन, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी नाम दर्ज है!

कपूर खानदान हमेशा से बॉलीवुड में मशहूर रहा है क्योंकि इसका बॉलीवुड से पुराना नाता है। हालांकि भारत में फिल्मों का कल्चर शुरू करने का श्रेय दादासाहेब फालके को ही जाता है। लेकिन उसके बाद अगर फिल्म इंडस्ट्री में किसी का नाम आता है तो वह है स्वर्गीय पृथ्वीराज कपूर। पृथ्वीराज कपूर हिंदी सिनेमा जगत के एक दिग्गज कलाकार है। उन्होंने ही भारतीय सिनेमा को इतने बड़े स्तर पर पहुंचाया।

बॉलीवुड में कपूर खानदान की पांचवी पीढ़ी भी काम कर रही हैं। कपूर खानदान के कुछ ऐसी हस्तियां भी है जिन्होंने फिल्मों के लाइमलाइट से दूरी बना लिया और कभी लाइमलाइट में नज़र नही आए। इन्हीं में से एक है राज कपूर की बेटी रितु नंदा। जिनके बारे में कुछ दिलचस्प बात आज हम करेंगे।

कपूर खानदान के बेटे-बेटियाँ और बहू

पृथ्वीराज कपूर से लेकर उनके बेटे राज कपूर रणधीर कपूर ऋषि कपूर और रणबीर कपूर भी बॉलीवुड में अपनी एक अलग पहचान बना चुके हैं। कपूर खानदान की बहू और बेटियों ने भी बॉलीवुड में अपना नाम कमाया है। सबसे पहले रणधीर कपूर की पत्नी बबीता ऋषि कपूर की पत्नी नीतू सिंह और रणधीर कपूर की बेटी करिश्मा कपूर और करीना कपूर भी बॉलीवुड की जानी-मानी हस्तियों में से एक है। भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के शो मैंन के नाम से जाने वाले राज कपूर के तीन बेटे रणधीर कपूर, राजीव कपूर और ऋषि कपूर थे, इसके अलावा उनकी दो बेटी भी थी जिनमें से एक बेटी का नाम रितु नंदा था।

राज कपूर के बेटे रितु नंदा का परिचय

रितु नंदा का जन्म 30 अक्टूबर 1940 को मुंबई में हुआ था। रितु नंदा बचपन से ही चुलबुली स्वभाव की थी। एक बार इंटरव्यू में राज कपूर के बेटे रणधीर कपूर ने यह बात बताई थी कि करिश्मा की शक्ल बिल्कुल मेरी बहन नीतू से मिलती है। दरअसल करिश्मा बिल्कुल अपनी बुआ रितु नंदा की तरह ही दिखती है। कपूर खानदान के फिल्म इंडस्ट्री में होने के बावजूद रितु नंदा ने फिल्म इंडस्ट्री में अपना करियर नहीं बनाया ।

उन्होंने खुद को हमेशा लाइमलाइट से दूर रखा। परंतु खूबसूरती के मामले में वह किसी बॉलीवुड एक्ट्रेस से कम नहीं थी।कपूर खानदान में हर कोई काफी सुंदर और गोरे दिखते हैं लेकिन रितु नंदा को देखने के बाद हर कोई यह कहता है कि ‘स्वर्ग से कोई परी उतर आई है’ । उस समय उनकी खूबसूरती कई बॉलीवुड एक्ट्रेस को फेल कर देती थी

रितु नंदा का करियर

जानकारी के लिएआपको बता दें फिल्मों को छोड़ रितु नंदा ने इंश्योरेंस कंपनी ज्वाइन की जिसमें उन्होंने अपनी काबिलियत और मेहनत के बल पर कंपनी का सबसे बड़ा पद हासिल किया रितु इंश्योरेंस सर्विसेज के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफीसर और चेयरमैन भी रह चुकी है।

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज

रितु नंदा का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है। यह कपूर खानदान की इकलौती हस्ती है जिसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ है। उनकी काबिलियत का अंदाज इस बात से लगा सकते हैं कि उन्होंने 1 दिन में रिकॉर्ड 17000 पेंशन पॉलिसी पेज डाली थी।  उनका यह रिकॉर्ड अभी तक कायम है इसी रिकॉर्ड को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बुक नहीं है आपने लिस्ट में जगह दी थी।

अमिताभ बच्चन की समधन रितु नंदा

जानकारी के लिए आपको बता दें, रितु नंदा अमिताभ बच्चन की समधन एवं बेटी श्वेता बच्चन की सास है। अमिताभ की बेटी श्वेता से ऋतु के बेटे से शादी हुई थी। जिस नाते अमिताभ और रितु नंदा एक दूसरे के समधी हुए। हालांकि  ऋतु नंदा अब इस दुनिया में नहीं है क्योंकि कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के चलते 14 जनवरी 2020 को रितु नंदा ने इस दुनिया को अलविदा कहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *