Sunday, May 19th, 2024

“काला सोना” के नाम से मशहूर यह काला नमक कर देगा आपको मालामाल अब बनेगा यूपी के 5 जिलों की पहचान

दुनिया भर में मशहूर यह कालानमक खुशबू, स्वाद एवं पोषक तत्व को लेकर सिद्धार्थनगर सहित उत्तर प्रदेश के 5 जिलों की पहचान बनेगा। आने वाली नई प्रजातियां किसानो के लिए यह कालानमक अत्यधिक फायदेमंद साबित होगा। इस काले नमक की महक पहले की तुलना में अधिक होगी। इसकी नयी प्रजातीयो पर गोरखपुर,सिद्धार्थनगर,बस्ती, गोंडा, संत कबीर नगर सहित आठ जिलों के कृषि विज्ञान केंद्रों पर परीक्षण चल रहा है।

अब तक इसके 4 प्रजातीयो को किसान अपने खेतों में बो चुके हैं। किसी भी प्रजाती का उत्पादन प्रति हेक्टेयर 40 क्विंटल से अधिक नहीं है। नई प्रजातियां प्रति हेक्टेयर करीब 50 क्विंटल धान का पैदावार देगी।

10 लाइन पर आईएआरआई द्वारा 8 जिलों में चल रहा परीक्षण

आमतौर पर कालानमक की खेती के लिए किसान कालानमक तीन कालानमक 101, कालानमक 102, काला नमक किरण प्रजातियों का प्रयोग करते हैं। डॉ एसके तोमर जो कृषि विज्ञान केंद्र बेलीपार के प्रभारी है उनका कहना है कि इसमें कालानमक किरण का उत्पादन प्रति हेक्टेयर 40 क्विंटल के करीब है एवं अन्य प्रजातियों का उत्पादन प्रति हेक्टेयर 35 क्विंटल के लगभग भी नहीं है।

इसमें फसल का नुकसान होने का खतरा भी अधिक रहता है इसीलिए किसान इसकी बुवाई कम करते हैं। भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान दिल्ली उत्पादन की समस्याओं को ध्यान में रखकर अपने पूसा फार्म में 7 वर्षों में काल नमक में जेनेटिक परिवर्तन के बाद 10 लाइन तैयार की है।

किन किन जिलों में चल रहा परीक्षण

गोरखपुर, गोंडा, बलरामपुर,बस्ती, सिद्धार्थनगर, संत कबीर नगर, देवरिया महाराजगंज जिलों के कृषि विज्ञान केंद्र पर 2 गुने 5 मीटर के प्लॉट पर कालानमक का परीक्षण चल रहा है।परीक्षण के सफल होने के बाद ही इन लाइनों को प्रजाति की संज्ञा दे दी जाएगी।बेलीपार के प्रभारी का कहना है कि दिल्ली में इसका प्रयोग सफल रहा है उसके नतीजे भी अच्छे आए हैं।

पिछले वर्ष बस्ती में भी इसका परीक्षण हुआ था परिणाम अच्छा रहा। नए कालानमक में अधिक उत्पादन के साथ सुगंध(एरोमा) की मात्रा भी पहले की तुलना में ज्यादा है और पोषक तत्व भी अधिक है।इसके सेवन से लोगों के प्रतिरोधक क्षमता भी अधिक मजबूत होंगी।

किन-किन लाइनों पर चल रहा परीक्षण

  • एएसजीएसटी-16
  • बौना कालानमक
  • एएसजीआइएसटी- 26
  • केएन-03
  •  एएसजीआएसटी-39
  • पि- 1176
  • एएसजीएसटी-11
  • एएसजीएसटी- 341

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *