Thursday, May 9th, 2024

भारत को ब्लाइंड क्रिकेट वर्ल्ड कप जीताने वाला ये खिलाड़ी अब मजदूरी करके चलाता है अपना घर

इस बार ओलंपिक में भारत का सर्वश्रेष्ट प्रदर्शन देने के बाद लोगों के अन्दर खेलों के प्रति ओर भी जिज्ञासा आ गई है। इस बार भले ही भारत ने ओलंपिक में कई सारे पदक जीते हैं परंतु इसके बावजूद भारत चीन अमेरिका इंग्लैंड जैसे देशों सेे पदक के मामलों में इसके बहुत से कारण है।इसी तरह खेल से जुड़े एक खिलाड़ी नरेेेेेश तुमदा केेे बारे में बताएंगे।

जिन्होंने भारत को कभी ब्लाइंड क्रिकेट वर्ल्ड कप जिताया था। यह वर्ल्ड कप का फाइनल दुबई और भारत के बीच खेला गया था। भारत को ब्लाइंड क्रिकेट वर्ल्ड कप जीताने वाले नरेश के हालत अभी बहुत खराब है उन्हे ईंटे ढो कर अपना गुजारा करना पड़ रहा है।

2018 में ब्लाइंड वर्ल्ड कप जीतने वाले नरेश

नरेश तुमदा गुजरात के नवसारी से ताल्लुक रखते हैं। 2018 में खेले गए ब्लाइंड वर्ल्ड कप मे उन्होंने अपना काफी अच्छा प्रदर्शन दिया था। भारत ने इस खेल मे जीत हासिल की थी।मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जब वह वर्ल्ड कप जीत कर आए थे तब उनका बहुत जोश के साथ स्वागत किया गया था।परन्तु लोकडाउन में ब्लाइंड वर्ल्ड कप दिलाने वाले नरेश लॉकडाउन में सब्जियां बेचकर गुजारा कर रहे थे और अब वह अपना पेट पाल रहे हैं।

सरकारी नौकरी के लिए दरख्वास्त दिया

नरेश तीन बार मुख्यमंत्री से सरकारी नौकरी के लिए दरख्वास्त भी कर चुके हैं। ताकि वह अपना और अपने परिवार का पालन पोषण कर सके लेकिन उनके दरख्वास्त का कोई जवाब नहीं मिला। जब नरेश वर्ल्ड कप जीत कर आए थे तो उन्हें बहुत खुशी हुई थी। उन्हें लगा था कि देश को गौरवान्वित करने के बाद उन्हें किसी ना किसी तरह के सरकारी नौकरी मिल जाएगी जिससे उनके परिवार का गुजारा हो जाएगा। लेकिन यहां हालात कुछ और ही है नरेश को दो वक्त की रोटी के लिए भी भटकना पड़ता है। ऐसे में सरकारी नौकरी तो बहुत दूर है।

सरकार को अपने देश की खिलाड़ीयो के भविष्य के बारे में सोचना चाहिए।नरेश तुमदा के तरह ना जाने कितने खिलाड़ी हैं जिन्हें आवश्यक संसाधन भी जुटा पाना मुश्किल होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *