इन दिनों हर जगह बस शादी की शहनाइयां गूंज रही हैं, हाल ही में दीपिका और रणवीर की शादी संपन्न हुई तो अब तैयारी हो रही है देश के सबसे बड़े बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी की। ईशा अंबानी की शादी को लेकर आए दिन कोई ना कोई खबर आती ही रहती है और सबकी नजरें टिकी हैं देश की सबसे बड़ी शादी में।

बता दें कि ईशा की शादी आनंद पीरामल से हो रही है, और हम आपको अपनी एक रिपोर्ट में बता चुके हैं कि ईशा के सांस-ससुर ने ईशा और पीरामल को 450 करोड़ रूपए का बंगला गिफ्ट किया है, जिसमें ईशा अपने पति आनंद पीरामल के साथ रहेंगी। ईशा की शादी की तैयारियां देखकर अब मन में सवाल उठ रहा होगा कि आखिर ये आनंद पीरामल है कौन जिनसे ईशा की शादी होने जा रही है, क्योंकि हर पिता अपनी बेटी को अपने से ज्यादा कामयाब इंसान के साथ देखना चाहता है और भारत की बात करें तो मुकेश अंबानी इस वक्त देश के सबसे बड़े बिजनेसमैन हैं ऐसे में अपनी बेटी को अपने से ज्यादा ऊंचे घराने में भेजने के लिए उनको काफी मशक्कत करनी पड़ी होगी, तो ये बात लाजमी है कि आनंद पीरामल किसी भी मामले में अंबानीस से कम नहीं होंगे। तो चलिए अब आपको बताते हैं आनंद पीरामल के बारे में।

बता दें कि अंबानी खानदान के दामाद बनने जा रहे आनंद पीरामल, पीरामल इंटरप्राइजेज के मालिक अजय पीरामल के बेटे हैं, पीरामल परिवार भी बहुत ताकतवर और धनी है। आनंद, पीरामल इंटरप्राइजेज कंपनी में एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर के पद पर हैं। और अपने पिता के साथ उनका बिजनेस संभाल रहे हैं।

आनंद पीरामल की शिक्षा

आनंद इंडियन मर्चेंट चेंबर के सबसे युवा प्रेसीडेंट भी रहे हैं। आनंद यूनिवर्सिटी ऑफ पेन्सिलवेनिया से इकोनॉमिक्‍स में बेचलर्स की डिग्री भी ली है इसके बाद इन्‍होंने हार्वर्ड बिजनेस स्‍कूल से बिजनेस एडमिनिस्‍ट्रेशन में MBA किया है।

पीरामल इंटरप्राइजेज वेबसाइट के मुताबिक, आनंद ग्रुप के रियल एस्टेट बिजनेस को देखते हैं, पीरामल ग्रुप ज्वाइन करने से पहले, आनंद ने दो स्‍टार्टअप शुरू किए थे,जिसमें पहला पीरामल ई-हेल्थ है इसके जरिए वो लोगों को सस्ते में स्वास्थ्य की सुविधाएं देना चाहते थे। आनंद का दूसरा स्टार्टअप था पीरामल रियल्‍टी। यह एक रियल एस्टेट का स्टार्टअप है।

आनंद पीरामल परिवार (Anand Piramal Family)

आनंद के परिवार में चार लोग हैं, आनंद, उनके पिता अजय पीरामल, मम्मी स्वाती पीरामल और उनकी बड़ी बहन नंदिनी पीरामल। बात करें अजय पीरामल की तो अजय 4.5 बिलियन डॉलर के मालिक हैं। अजय पीरामल को अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और देश के पीएम नरेंद्र मोदी के साथ स्टेज शेयर करते हुए देखा जा चुका है। अजय पीरामल की कंपनी ‘पीरामल ग्रुप’ फार्मा, हेल्थकेयर और फाइनेंस सर्विस के क्षेत्र में काम करती है। उनकी कंपनी की 30 देशों में ब्रांच हैं। वहीं आनंद की मम्मी पेशे से डॉक्टर हैं और बिजनेस में भी हाथ बटाती हैं। आनंद की बहन नंदिनी की बात करें तों नंदिनी कंपनी के बोर्ड मेंबर्स में से एक हैं।

फोर्ब्स मैंगजीन के मुताबिक जय पीरामल भारत में 22 वें और दुनिया में 404 वें सबसे अमीर आदमी हैं। बता दें कि ये दोनों परिवार एक-दूसरे को काफी लंबे समय से एक-दूसरे को जानते हैं।