पाचन तन्त्र वह क्रिया है जब हम कुछ भी खाना खाते है तो उसे सही रूप में हमारे शरीर में पहुँचाने का काम पाचन तन्त्र करता है पाचन तन्त्र हमारे भोजन को एनर्जी में बदलकर हमारे शरीर को शक्ति और पोषण देता है जिससे रोज हमारी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनती है और हम रोगों से दूर रहते है और अगर यही पाचन तन्त्र खराब हो जाए तो हम जो कुछ भी खाते है उसे सही ढंग से पचा नही पाएंगे. जिस कारण हमारी बॉडी को विटामिन और मिनरल्स नही मिल पाता है और फिर धीरे धीरे हमारा शरीर बीमारियों से भर जाता है और फिर धीरे धीरे हमारा रिमियुन सिस्टम भी काम करना बंद कर देता है. अमूनन स्वाद लेने के चक्कर में अधिक खाना खा लेते है जोकि ठीक नही है ये समस्या हमे कमजोर कर देती है और हमारा वजन भी घट जाता है.

आज हम आपको उन 2 चीजो के बारे में बताने जा रहे है जिसकी वजह से आपका पाचन तन्त्र खराब होता है. सबसे पहली चीज है अंडा . कभी भी सुबह उठकर भूखे पेट अंडा नही खाना चाहिए क्योंकि अंडा डायजेस्टिव ट्रैक्ट के मुकस मेमब्रेन को डैमेज कर देता है जिससे आपके शरीर में एलर्जी होनी शुरू हो जाती है अंडा खाली पेट खाने से आपका पाचन तन्त्र खराब होता है इसलिए अंडा खाने से पहले सुबह कुछ और चीज खा लें इसके बाद ही अंडे का सेवन करे.

गर्म चाय – हर व्यक्ति की सुबह की शुरुआत गर्म गर्म चाय से होती है लेकिन बहुत कम लोग इस बात को जानते है कि सुबह सुबह गर्म चाय आपको नुकसान पहुंचाती है सुबह सुबह गर्म चाय पीने से पेट में एसिड लेवल को बढ़ाकर हॉर्ट बर्न जैसी समस्याएं पैदा होती है गर्म चाहे जब आपके शरीर में जाती है तो ये आपके पाचन तन्त्र को खराब करती है.