आज के समय में ज्यादातर लोग अपने काम में इतना ज्यादा व्यस्त हो जाते हैं कि उन्हें अपने शरीर का सही तरीके से देखभाल करने का भी समय नहीं मिलता। शरीर का सही तरीके से देखभाल करने का समय ना मिल पाने की वजह से लोगों को तरह तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ठीक तरीके से ध्यान ना रखने की वजह से लोगों में एड़ियों के फटने की एक आम समस्या उत्पन्न हो जाती है। एड़ियों के फटने की समस्या से बहुत सारे लोग पीड़ित हुआ करते हैं। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक है तो आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से फटी हुई एड़ियों को मुलायम करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे के बारे में बताने वाले हैं।

अगर बात एड़ियों के फटने के कारण की करे तो एड़ियों के फटने का कारण अनियमित खान-पान शरीर में विटामिन डी की कमी के साथ साथ आयरन और कैल्शियम की कमी को बताया जाता है। इन सभी के अलावा पैरों के ऊपर अत्यधिक दबाव पड़ने की स्थिति में भी मनुष्य की एड़ियां फट जाती है। एडियो को फटने से बचाने और इसे हमेशा कोमल बनाए रखने के लिए आपको कुछ घरेलू उपाय आजमाने चाहिए।

अगर आप अपनी एड़ियों को हमेशा मुलायम बनाए रखना चाहते हैं तो ऐसे में आपको रोजाना रात के वक्त सोने से पहले नारियल के तेल से अपने पैरों की मालिश करनी चाहिए। मालिश करने के लिए आपको सबसे पहले एक चम्मच नारियल का तेल लेकर उसे हल्का गर्म करना होगा। नारियल तेल को गर्म करने के बाद आप उस दिन से अपने एड़ियों की 5 मिनट तक मालिश करें। 10 दिनों तक लगातार मालिश करने के बाद आपकी एड़ियां मुलायम होनी शुरू हो जाएगी।

अगर आपकी एड़ियां बहुत ज्यादा फट चुकी है तो ऐसे में आपको फटी हुई एड़ियों के ऊपर गुलाब और ग्लिसरीन के मिश्रण को मिलाकर लगाना चाहिए। गुलाब और ग्लिसरीन के मिश्रण को लगाने के बाद आप कुछ समय तक अपने एड़ियों वैसे ही रहने दें। कुछ समय तक वैसे ही रहने देने के बाद आप अपनी एड़ियों को गुनगुने पानी से धो लें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से आप के एड़ियों में फर्क साफ साफ नजर आने लगेगा।

एड़ियों को हमेशा कोमल बनाए रखने के लिए आप शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। आपको बता दें कि शहद पैरों को हाइड्रेट रखने में अपनी अहम भूमिका निभाता है। पैरों को कोमल बनाने का भी यह एक बहुत अच्छा साधन हुआ करता है। आपको शहद को अपने पैरों के ऊपर लगभग 20 मिनट के लिए लगाना होगा। 20 मिनट के लिए शहद को अपने पैरों के ऊपर लगाने के बाद आप उसे गुनगुने पानी से धो लें। गुनगुने पानी से धोने के बाद आपके पैर कोमल हो जाएंगे।